Off page seo kaise kare (Hindi Tutorial)

नमस्कार दोस्तों, आपने SEO के बारे में तो सुना होगा। वैसे तो SEO के कई अलग – अलग factor होते हैं जो किसी भी वेबसाइट और ब्लॉग को गूगल में रैंक करवाने ने लिए काम के आते हैं। अगर हम सामान्य SEO की बात करे तो यह दो प्रकार के होते हैं। एक तो on page seo और दूसरा off page seo। इस लेख के माध्यम से आपको हम विस्तारपूर्वक Off Page Seo Kaise Kare के बारे में बताया जाएगा ताकि आपको इसके सन्दर्भ में पूरी जानकारी मिल सके। 

सरल भाषा में लिखे इस लेख में आपको इस सन्दर्भ में पूरी जानकारी वस्तारपुर्वक बताई जायेगी। हम यह उम्मीद करते हैं की आपको यह लेख पसंद आएगा 

चलिए समझते हैं इस पूरी जानकारी के बारे में की आप किस प्रकार अपने ब्लॉग या वेबसाइट का off page seo कर सकते हैं। सामान्य भाषा में समझा जाए तो यह एक लम्बा प्रोसेस हैं जिसे करने के लिए हमे कई और तरीकों को अपनाना पड़ता हैं। 

यह सभी तरीके अपने आप में अलग – अलग हैं। चलिए समझते हैं उन सभी के बारे में। 

Off page SEO कैसे करे ? 

किसी भी वेबसाइट और ब्लॉग का off page seo करने के लिए आपको कुछ बातों का ख्याल रखना जरुरी हैं। इस प्रोसेस के आधार और इन तरीकों के हिसाब से आप अपनी वेबसाइट और ब्लॉग का off page seo कर सकते हैं। 

इस आर्टिकल में बताये गये यह सभी तरीके एकदम genuine हैं। आप भी इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं। 

SEO Submission 

Off page SEO kaise kare
SEO SUBMISSION

किसी भी वेबसाइट को search engine में रैंक करवाने के लिए सबसे पहले जरुरी हैं की आप पहले अपनी वेबसाइट को search engine में जैसे google, bing और yahoo में सबमिट करे। आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए की आप किस तरह से अपनी वेबसाइट को search engine में सबमिट करेंगे। 

Directory submission

Directory submission ka off page SEO seo kaise kare
DIRECTORY SUBMISSION

 ब्लॉग को search engine में जोड़ने के साथ ही आपको इस बात की जानकारी भी होनी चाहिए की आप किस तरह से अपनी वेबसाइट को अलग – अलग डायरेक्टरी में सबमिट करेंगे। इसके लिए आप google पर सर्च कर सकते हैं की आपकी वेबसाइट के लिए कौनसी डायरेक्टरी में सबमिट करेंगे। 

Backlink बनाये 

Backlink off page seo kaise kare
BACKLINK

किसी भी वेबसाइट के लिए backlink सबसे ज्यादा जरुरी होती हैं। किसी भी ब्लॉग और वेबसाइट का Off Page Seo Kaise Kare यह जानने के लिए आप किसी और ब्लॉग से अपनी वेबसाइट और ब्लॉग के लिए backlink जरुर बनाये ताकि आपको उससे फायदा मिल सके। 

किसी भी वेबसाइट को search engine में रैंक करवाने के लिए backlink का होना बेहद जरुरी हैं। इसलिए कहा जाता हैं की off page seo के लिए backlink सबसे अच्छा एक factor माना जाता हैं। 

Backlink बनाते समय इस बात का ख्याल करे की आप एकदम सही प्रोसेस के साथ backlink न रहे हो, यानी आपको किसी भी प्रकार की spam backlink बनानी हैं।

Social Bookmarking 

SOCIAL BOOKMARKING

किसी भी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए social bookmarking सबसे अच्छा तरीका माना जाता हैं। सोशल बुकमार्किंग करते समय भी इस बात का ख्याल करे की आप किस प्रकार की वेबसाइट पर अपनी वेबसाइट के लिए सोशल बुकमार्किंग कर रहे हैं। 

सोशल बुकमार्किंग का मतलब हैं की आप अपने वेबसाइट को किस प्रकार की सोशल नेटवर्किंग साईट पर प्रमोट कर रहे हो और अपने कंटेंट शेयर कर रहे हो। यह सबसे ज्यादा जरुरी बिंदु होता हैं। Social bookmarking भी किसी भी वेबसाइट को SERP में रैंक करवाने में जरुरी हैं। 

Social Directory Submission 

Off page seo kaise kare (Hindi Tutorial)
SOCIAL DIRECTORY SUBMISSION

किसी भी वेबसाइट पर या ब्लॉग ट्रैफिक लाने के लिए उस वेबसाइट को उस वेबसाइट की श्रेणी के हिसाब की directory में सबमिट करना बेहद ही फायदेमंद रहता हैं। यह सबसे जरुरी हैं। इससे एक फायदा होता हैं की आपका ब्लॉग या आपकी वेबसाइट आपकी वेबसाइट पर आने वाले traffic अच्छी क्वालिटी का होता हैं। 

Social Directory submission के लिए वैसे कई वेबसाइट हैं परन्तु जब भी आप की वेबसाइट का चुनाव करे तो उस वेबसाइट का spam score जरुर चेक करे नही तो आपकी वेबसाइट पर इसका उल्टा असर पड़ सकता हैं। 

Guest posting

GUEST POSTING

Guest post उसे कहते हैं जिससे आपको अपनी वेबसाइट के बारे में दुसरो की वेबसाइट के जरिये लोगो तक पहुचाने का मौका मिलता हैं। Guest post का सीधा सा मतलब होता हैं की किसी और वेबसाइट के लिए अपनी पसंद का आर्टिकल लिखते हैं और उस आर्टिकल के साथ अपने ब्लॉग और अपनी वेबसाइट का लिंक देते है। इससे आपको दो फायदे होते हैं एक तो आपको उस वेबसाइट से backlink मिल जाता हैं और दूसरा आपको उससे अच्छा ख़ासा traffic मिल जाता हैं। 

Forum Posting

FORUM POSTING

Off page seo के लिए forum posting भी एक अच्छा आप्शन हैं जिसकी सहायता से आप आसानी से अपनी वेबसाइट को search engine में रैंक करवा सकते हैं। आपने quora का नाम तो सुना होगा। Quora पर आपने देखा होगा की लोग काफी सारे प्रश्न पूछते हैं जो की आपकी वेबसाइट और आपने contant से मैच करते हैं। 

ऐसे में आप उन लोगो की मदद कर सकते हैं और उनके सवालों का जवाब दे सकते हैं। इससे आपको भी फायदा होगा की आपने वेबसाइट पर ट्रैफिक divert होगा और उसको भी फायदा होगा जिसने प्रश्न पूछा हैं। इस प्रकार के कई और भी fourm होते हैं जिन्हें भर कर आप लोगो के सवालों का जवाब दे सकते हैं। 

Social media groups का इस्तेमाल करे। 

आपने facebook group के बारे में तो सुना होगा जिसमे लाखों में मेम्बर जुड़े हुए होते हैं। ऐसे में आप अगर उन ग्रुप में ऐड होते हैं और उस वेबसाइट में अपनी वेबसाइट के लिंक लिमिटेड शेयर करे। 

ऐसा करने से आपकी वेबसाइट की reach बढ़ेगी और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आएगा। इसमें आपको एक बात का ख्याल रखना हैं वो हैं की आप उन ग्रुप में spam ना करे नही तो आपके वेबसाइट का url facebook से ब्लाक हो जाएगा। 

Web 2।0 Link building करे। 

Web 2।0 Link building

Web 2।0 सामान्य तौर पर एक प्रकार की वेबसाइट होती है जहा पर आप अपने ब्लॉग के नाम से कोई पेज या प्रोफाइल बनाते हैं और उस प्रोफाइल के जरिये अपनी वेबसाइट के कंटेंट को प्रमोट करते हैं। ऐसी प्रोफाइल और link building को हम सामान्य भाषा में web 2।0 links कहते हैं। 

यह हमारी वेबसाइट को रैंक करवाने में काफी मददगार होते हैं। 

अंतिम शब्द

इस लेख में आपको off page seo kaise kare के बारे में बताया गया हैं। उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा। ऐसे ही और कंटेंट पढने के लिए KareHindi.com पर विजिट करते रहे, धन्यवाद। 

Also Check:- Gmail Logout Kaise Karte Hain?

Facebook Comments

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

Please follow and like us:

About Shashank Pal

Kanpur based Video Editor and Blogger.

View all posts by Shashank Pal →

4 Comments on “Off page seo kaise kare (Hindi Tutorial)”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *