Technology

Bitcoin me invest kaise kare

नमस्कार दोस्तों, हम अक्सर पैसे निवेश करने की कोशिश करते हैं या करना चाहते हैं. ऐसे में यदि आप पैसे को बिटकॉइन में इन्वेस्ट कैसे करे. यह चाहते हैं तो आप हमारे इस पेज से लगातार जानकारी हासिल करते रहिए हम आपको स्टेप बाय स्टेप इन्वेस्ट करने के चरण बताएंगे और आपका हमारे इस पेज पर स्वागत है।

इससे पहले कि आप बिटकॉइन खरीदें कुछ आवश्यक बाते

Bitcoin me invest kaise kare इसके इच्छुक निवेशकों को कई चीजों की आवश्यकता होती है एक क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज खाता व्यक्तिगत पहचान दस्तावेज यदि आप अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं  इंटरनेट से एक सुरक्षित कनेक्शन और भुगतान की एक विधि। यह भी अनुशंसा की जाती है कि एक्सचेंज खाते के बाहर आपका अपना निजी वॉलेट हो। 

इस पथ का उपयोग करके भुगतान के मान्य तरीकों में बैंक खाते, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड शामिल हैं। विशेष एटीएम पर और पी2पी एक्सचेंजों के माध्यम से बिटकॉइन प्राप्त करना भी संभव है। हालाँकि, जागरूक रहें कि बिटकॉइन एटीएम को 2020 की शुरुआत में सरकार द्वारा जारी आईडी की आवश्यकता बढ़ गई है।

बिटकॉइन निवेशकों के लिए गोपनीयता और सुरक्षा महत्वपूर्ण मुद्दे हैं

सार्वजनिक पते की निजी कुंजी हासिल करने वाला कोई भी व्यक्ति लेनदेन को अधिकृत कर सकता है। निजी चाबियों को गुप्त रखा जाना चाहिए—यदि वे बड़ी जोत के बारे में सीखते हैं तो अपराधी उन्हें चुराने का प्रयास कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सार्वजनिक पते का संतुलन कोई भी देख सकता है।

इस सार्वजनिक जानकारी का दूसरा पहलू यह है कि एक व्यक्ति अपने लिए कई सार्वजनिक पते बना सकता है। इस प्रकार, वे कई पतों पर बिटकॉइन के अपने भंडार को वितरित कर सकते हैं। एक अच्छी रणनीति सार्वजनिक पतों पर महत्वपूर्ण निवेश रखना है जो सीधे लेनदेन के लिए उपयोग किए जाने वाले पते से जुड़े नहीं हैं।

बिटकॉइन ख़रीदना

हमने नीचे बिटकॉइन खरीदने के चरणों को तोड़ दिया है। याद रखें कि आपको अभी भी अपना शोध करने और अपनी परिस्थितियों के आधार पर अपने लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनने की आवश्यकता है।

क्रिप्टो ट्रेडिंग सेवा या स्थान चुनें

Bitcoin me invest kaise kare इसका पहला कदम क्रिप्टो ट्रेडिंग सेवा या स्थान चुनना है। क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए लोकप्रिय व्यापारिक सेवाएं और स्थान क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज, भुगतान सेवाएं और ब्रोकरेज हैं। इनमें से, क्रिप्टोकुरेंसी एक्सचेंज सबसे सुविधाजनक विकल्प हैं क्योंकि वे अन्य जगहों की तुलना में व्यापार के लिए सुविधाओं की एक विस्तृत श्रृंखला और अधिक क्रिप्टोकुरियां प्रदान करते हैं।

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज के लिए साइन अप करने से आप क्रिप्टोक्यूरेंसी खरीदने बेचने और रखने में सक्षम होंगे। एक्सचेंज का उपयोग करना आम तौर पर सबसे अच्छा अभ्यास है जो अपने उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित रखने के लिए अपने स्वयं के व्यक्तिगत ऑनलाइन वॉलेट में क्रिप्टो को वापस लेने की अनुमति देता है। जो लोग बिटकॉइन या अन्य क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार करना चाहते हैं, उनके लिए यह सुविधा कोई मायने नहीं रखती है।

अपने एक्सचेंज को भुगतान विकल्प से कनेक्ट करें

एक एक्सचेंज चुनने के बाद आपको अपने व्यक्तिगत दस्तावेज इकट्ठा करने होंगे। एक्सचेंज के आधार पर इनमें ड्राइविंग लाइसेंस या सामाजिक सुरक्षा नंबर की तस्वीरें साथ ही आपके नियोक्ता और धन के स्रोत के बारे में जानकारी शामिल हो सकती है।
आपको जिस जानकारी की आवश्यकता हो सकती है वह उस क्षेत्र पर निर्भर हो सकती है जिसमें आप रहते हैं और उसके भीतर के कानून। प्रक्रिया काफी हद तक एक विशिष्ट ब्रोकरेज खाता स्थापित करने के समान है ।
एक्सचेंज द्वारा आपकी पहचान सत्यापित करने के बाद, आपको भुगतान विकल्प कनेक्ट करने के लिए कहा जाएगा। अधिकांश एक्सचेंजों पर, आप अपने बैंक खाते को सीधे कनेक्ट कर सकते हैं या आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड कनेक्ट कर सकते हैं। यद्यपि आप क्रिप्टोकुरेंसी खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। यह एक अच्छा विचार नहीं है क्योंकि क्रिप्टोकुरेंसी मूल्य अस्थिरता सिक्का खरीदने की कुल लागत को बढ़ा सकती है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में बिटकॉइन कानूनी है, लेकिन कुछ बैंक क्रिप्टो-संबंधित साइटों या एक्सचेंजों में जमा राशि पर सवाल उठा सकते हैं या रोक भी सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करना एक अच्छा विचार है कि आपका बैंक आपके चुने हुए एक्सचेंज में जमा की अनुमति देता है।

बैंक खाते, डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से जमा करने के लिए अलग-अलग शुल्क हैं। कॉइनबेस शुरुआती लोगों के लिए एक ठोस एक्सचेंज है और इसमें बैंक खातों के लिए 1.49% शुल्क है, जिसमें डेबिट और क्रेडिट कार्ड के लिए 3.99% शुल्क है। एक्सचेंज चुनने में मदद करने के लिए या आपके लिए कौन सा भुगतान विकल्प सबसे अच्छा काम करता है, यह चुनने के लिए प्रत्येक भुगतान विकल्प से जुड़ी फीस का शोध करना महत्वपूर्ण है।

एक्सचेंज प्रति लेनदेन शुल्क भी लेते हैं। यह शुल्क या तो एक फ्लैट शुल्क (यदि ट्रेडिंग राशि कम है) या ट्रेडिंग राशि का प्रतिशत हो सकता है। लेन-देन शुल्क के अलावा क्रेडिट कार्ड पर प्रोसेसिंग शुल्क भी लगता है।

एक आदेश दें

एक्सचेंज चुनने और भुगतान विकल्प को जोड़ने के बाद आप बिटकॉइनया अन्य क्रिप्टोकरेंसी खरीद सकते हैं। हाल के वर्षों में क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज धीरे-धीरे अधिक मुख्यधारा बन गए हैं। वे तरलता और उनकी सुविधाओं की चौड़ाई के मामले में महत्वपूर्ण रूप से बढ़े हैं।

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों में परिचालन परिवर्तन क्रिप्टोकरेंसी के लिए धारणा में बदलाव के समानांतर हैं। एक उद्योग जिसे कभी एक घोटाले के रूप में या संदिग्ध प्रथाओं के साथ माना जाता था धीरे-धीरे एक वैध उद्योग में बदल रहा है जिसने वित्तीय सेवा उद्योग में सभी बड़े खिलाड़ियों से रुचि ली है।
अब क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज एक ऐसे बिंदु पर पहुंच गए हैं। जहां उनके पास अपने स्टॉक ब्रोकरेज समकक्षों के समान स्तर की विशेषताएं हैं। क्रिप्टो एक्सचेंज आज कई प्रकार के ऑर्डर और निवेश के तरीके प्रदान करते हैं। लगभग सभी क्रिप्टो एक्सचेंज बाजार और सीमा आदेश दोनों प्रदान करते हैं और कुछ स्टॉप-लॉस ऑर्डर भी प्रदान करते हैं ।

ऊपर उल्लिखित एक्सचेंजों में से, क्रैकेन सबसे अधिक ऑर्डर प्रकार प्रदान करता है। क्रैकेन मार्केट, लिमिट, स्टॉप-लॉस, स्टॉप-लिमिट , टेक-प्रॉफिट और टेक-प्रॉफिट लिमिट ऑर्डर की अनुमति देता है।
विभिन्न प्रकार के ऑर्डर के अलावा, एक्सचेंज आवर्ती निवेश स्थापित करने के तरीके भी प्रदान करते हैं, जिससे ग्राहकों को उनकी पसंद के निवेश में डॉलर-लागत औसत की अनुमति मिलती है । उदाहरण के लिए, कॉइनबेस, उपयोगकर्ताओं को हर दिन, सप्ताह या महीने के लिए आवर्ती खरीदारी सेट करने देता है।

सुरक्षित संग्रहण

बिटकॉइन और क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट डिजिटल संपत्ति को अधिक सुरक्षित रूप से संग्रहीत करने का स्थान है। एक्सचेंज के बाहर और आपके व्यक्तिगत वॉलेट में आपकी क्रिप्टोकरंसी होने से यह सुनिश्चित होता है कि आपके फंड की निजी कुंजी पर केवल आपका ही नियंत्रण है। यह आपको किसी एक्सचेंज से दूर फंड स्टोर करने और आपके एक्सचेंज के हैक होने और आपके फंड को खोने के जोखिम से बचने की क्षमता भी देता है।

हालांकि अधिकांश एक्सचेंज अपने उपयोगकर्ताओं के लिए वॉलेट प्रदान करते हैं, सुरक्षा उनका प्राथमिक व्यवसाय नहीं है। हम आम तौर पर बड़े या दीर्घकालिक क्रिप्टोकुरेंसी होल्डिंग्स के लिए एक्सचेंज वॉलेट का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं करते हैं।

गरम पर्श (Hot wallet )

ऑनलाइन वॉलेट को हॉट वॉलेट भी कहा जाता है। हॉट वॉलेट वे वॉलेट होते हैं जो इंटरनेट से जुड़े उपकरणों जैसे कंप्यूटर, फोन या टैबलेट पर चलते हैं। यह भेद्यता पैदा कर सकता है क्योंकि ये वॉलेट इन इंटरनेट से जुड़े उपकरणों पर आपके सिक्कों की निजी कुंजी उत्पन्न करते हैं।

जबकि एक हॉट वॉलेट आपकी संपत्ति तक पहुंचने और लेन-देन करने में सक्षम होने के लिए बहुत सुविधाजनक हो सकता है, इंटरनेट से जुड़े डिवाइस पर अपनी निजी कुंजी संग्रहीत करने से हैक होने की संभावना अधिक हो जाती है।

पेपैल के साथ बिटकॉइन कैसे खरीदें

आप भुगतान प्रोसेसर पेपाल होल्डिंग्स, इंक. ( पीवाईपीएल ) के माध्यम से भी बिटकॉइन खरीद सकते हैं । पेपाल का उपयोग करके बिटकॉइन खरीदने के दो तरीके हैं । पहला और सबसे सुविधाजनक तरीका है अपने पेपाल खाते का उपयोग करके क्रिप्टोकरेंसी खरीदना जो भुगतान तंत्र से जुड़ा है, जैसे कि डेबिट कार्ड या बैंक खाता।

दूसरा विकल्प तीसरे पक्ष के प्रदाता से क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए अपने पेपाल खाते की शेष राशि का उपयोग करना है। यह विकल्प पहले जितना सुविधाजनक नहीं है क्योंकि बहुत कम तृतीय-पक्ष साइटें उपयोगकर्ताओं को पेपाल बटन का उपयोग करके बिटकॉइन खरीदने की अनुमति देती हैं।

क्रेडिट कार्ड से बिटकॉइन कैसे खरीदें

क्रेडिट कार्ड से बिटकॉइन खरीदने की प्रक्रिया डेबिट कार्ड से या स्वचालित क्लियरिंग हाउस (एसीएच) हस्तांतरण के माध्यम से क्रिप्टोकुरेंसी खरीदने की प्रक्रिया के समान है । आपको एक्सचेंज या ऑनलाइन ट्रेडिंग फर्म के साथ अपना क्रेडिट कार्ड विवरण दर्ज करना होगा और लेनदेन को अधिकृत करना होगा। सामान्य तौर पर, हालांकि, क्रेडिट कार्ड से बिटकॉइन खरीदना एक अच्छा विचार नहीं है।

बिटकॉइन कैसे बेचें

बिटकॉइन में इन्वेस्ट कैसे करे

आप बिटकॉइन को उन्हीं स्थानों पर बेच सकते हैं जहां आपने क्रिप्टोक्यूरेंसी खरीदी थी जैसे कि क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज और पीयर-टू-पीयर प्लेटफॉर्म। आमतौर पर, इन प्लेटफार्मों पर बिटकॉइन बेचने की प्रक्रिया क्रिप्टोकुरेंसी खरीदने के लिए उपयोग की जाने वाली प्रक्रिया के समान होती है।

निष्कर्ष

हमारे द्वारा दी गई Bitcoin me invest kaise kare के बारे में जानकारी आपको कैसी लगी है यदि अच्छी लगी हो तो कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताइए यदि आपको बिटकॉइन को इन्वेस्ट करने या बेचने से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई क्वेश्चन करना है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में नी संकोच क्वेश्चन कर सकते हैं हम आपके सभी क्वेश्चन का उत्तर देने की पूर्ण कोशिश करेंगे यदि आप हमें इस आर्टिकल से संबंधित कोई सुझाव देना चाहे तो आपका स्वागत है।

Also Check:- Kapalbhati kaise kare

Facebook Comments

How useful was this post?

Shashank Pal

Kanpur based Video Editor and Blogger.

Share
Published by
Shashank Pal

Recent Posts

Gande notification kaise band kare

तेज़ गति वाले डिजिटल युग में, फोकस बनाए रखना एक कठिन काम हो सकता है।…

1 day ago

Computer and Laptop me photo editing kaise kare

डिजिटल युग में, फोटोग्राफी हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है। चाहे आप…

1 day ago

Free Fire Ko Play Store Mein Kaise Chupaye | गाइड और विचार।

Free Fire के शौकीन अक्सर अपने Gaming अनुभव को निजी बनाने के तरीके ढूंढते हैं,…

5 months ago

Meesho Work From Home Se Paise Kaise Kamaye | जाने Step By Step.

क्या आप अपनी शर्तों पर काम करना चाहते हैं? क्या अपने घर के आराम से…

5 months ago

Meesho Apk के लिए संपूर्ण गाइड | Meesho Apk Download करें और Online Paise Kamaye

अपने स्मार्टफोन को ट्रेंडी उत्पादों और उत्सुक ग्राहकों से भरे एक हलचल भरे ऑनलाइन स्टोर…

5 months ago

GDP पहली तिमाही में 7.8% की तुलना में दूसरी तिमाही में 7.6% बढ़ी

इस वित्तीय वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में भारत की GDP में 7.6% की वृद्धि हुई,…

6 months ago