Technology

KBC ME REGISTRATION KAISE KARE (2023 Method)

नमस्कार दोस्तों आपका karehindi में स्वागत है।आज हम आपको बताने जा रहे हैं। वा KBC ME REGISTRATION KAISE KARE , अगर आप भी कौन बनेगा करोड़पति में जाकर अपना भाग्य आजमाना चाहते होंगे तो रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को समझ लेना आपके लिये पहली सीढ़ी होगी।

अगर आपका जनरल नॉलेज बहोत अच्छा है तो आप कौन बनेगा करोड़पति में अमिताभ बच्चन के साथ हॉट सीट पर आमने सामने बैठकर केबीसी खेलकर लाखों करोड़ों धन जीत सकते हैं।सोनी पर प्रसारित होने वाले केबीसी से भला कौन अनजान होगा, जिसने अनेकों की किस्मत के ताले खोलकर रातों रात मालामाल कर दिया, वह परिचय का मोहताज नहीं और नही केबीसी के होस्ट अमिताभ बच्चन किसी परिचय के मोहताज हैं।

 केबीसी सोनी पर प्रसारित सबसे लोकप्रिय कार्यक्रम है।इस पर कई लोगों की किस्मत का फैसला होता है।और जल्द ही यह शो आरम्भ होने जा रहा है।इसके लिए आधिकारिक तौर पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आरम्भ हो चुकी है।इस वर्ष केबीसी में रेजिस्ट्रेशन 9 मई से आरम्भ होगा अगर अपने फॉर्म भर दिया है तो आपको इसके रजिस्ट्रेशन का नोटिफिकेशन मिल जाएगा।हलाकि  कई  लोग ऐसे होते है जो KBC तो खेलना चाहते है लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता की इस सीट पर बैठने के लिए उन्हें क्या क्या करना होता है। 

तो आईये दोस्तों जानते है KBC  me  registration  karne ke tarike KBC ME REGISTRATION KAISE KARE इसके  लिए आपको हमारी पोस्ट अंत तक पढ़नी होगी क्योकि ये जानकारी हमने काफी रिसर्च कर आपके लिए लेकर आये है।जिससे आप  आसानी से अमिताभ बच्चन जी को मिलने और पैसे कमाने का मौका मिल पाए। 

KBC Kya Hai?

KBC KYA HAI.

दोस्तों KBC यानि कौन बनेगा क्रोरेपति एक सोनी पर आने वाला जानामाना टेलीविज़न गेम शो है.यह अभिनेता अमिताभ बच्चन द्वारा अपनी शुरुआत से ही प्रस्तुत किया गया है, सिवाय तीसरे सीज़न के दौरान, जिसे अभिनेता शाहरुख खान द्वारा प्रस्तुत किया गया था।

प्रतियोगियों को बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं और उन्हें चार संभावित विकल्पों में से सही उत्तर का चयन करना होता है और उन्हें अनिश्चित होने पर उपयोग में लाई जाने वाली जीवनरेखा भी प्रदान की जाती है। 2013 में सीजन 7 के बाद से, शीर्ष पुरस्कार 7 करोड़ हो गया है।जहा  तक  पहुंचने  के  लिए कंटेस्टेंट को काफी सोच समझकर जवाब देना होता है क्योकि इसमें यदि आप ऊपर जाकर गलती से भी एक गलत जवाब देते है तो आप निचे आजएंगे और आपको अपने पैसे से हाथ धोना पड सकता है।

हालांकि सबका यही सपना होता है की वो हॉट सीट तक पहुंचकर उस गेम से मिलने वाली राशि से अपने सपने पुरे कर सके पर दोस्तों इस सीट तक पहुचने के लिए काफी मुश्किल पड़ाव  से गुजरना पड़ता है जिसकी जानकारी हमने आगे बताई हुई है।

KBC 2022 में रजिस्ट्रेशन कैसे करें- 2022 ? KBC ME REGISTRATION KAISE KARE

अगर आप भी केबीसी के दर्शक हैं तो आपको मालूम होगा की सोनी इंटरटेनमेंट टेलीविज़न में रात्रि 9 बजे केबीसी सीजन 13 के लिये सवाल पूछे जाते हैं।

  1. केबीसी पर रेजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल पर प्ले स्टोर के माध्यम से सोनी लाइव एप डॉउनलोड कीजिये।
  2. सोनी लाइव एप डॉउनलोड के दौरान आपसे कुछ परमिशन लिए जाएंगे इस पर आप ओके बटन प्रेस करते जाइये और परमिशन ग्रांट करते जाइये फिर भाषा के चयन का ऑप्शन स्क्रीन पर दिखेगा, आप अपनी सहूलियत की भाषा का चयन कर सकते हैं, चाहे तो हिंदी या इंग्लिश या अन्य कोई भी भाषा आप चुन सकते हैं । इस प्रकार सोनी लाइव खुल जायेगा।
  3. अब केबीसी रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करके जहां मोबाइल नम्बर पूछा गया है वहां आप अपना मोबाइल नंबर इंटर करें ।
  4. आप सोशल मीडिया एकाउंट फेसबुक या ईमेल के माध्यम से भी लॉगिन कर सकते हैं ।
  5. फिर आप अपना मोबाइल नंबर इंटर करें आपके मोबाइल पर एक ओटीपी मेसेज मिलेगा इसे ऑटोमेटकली आपका मोबाइल रीड कर लेगा अगर रीड नहीं करता तो आप 6 अंकों का ओटीपी इंटर कर दीजिए जो आपके मोबाइल के मैसेज बॉक्स में आपको प्राप्त हुआ होगा।
  6. अब आप नेम, फ़ोन नंबर, डेट ऑफ बर्थ, ईमेल, एड्रेस इंटर कर सकते हैं । यह बात गौर फरमाने वाली है कि अब तक के केबीसी के सारे सीजन में केबीसी में रजिस्ट्रेशन के लिये मिनिमम उम्र 18 वर्ष होनी कंपल्सरी थी होनी ही अब तक इससे कम उम्र के लोगों को केबीसी में रजिस्ट्रेशन एलाउ नहीं था पर वर्ष 2022 में किड्स की एंट्री भी ली जा रही है जिसके लिए 8 से 14 वर्ष के बच्चे भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं, अब आप अपना जेंडर इंटर करें मेल या फीमेल फिर प्रेस बटन क्लिक करें अब भाषा चयन का ऑप्शन आएगा तब आपको सहूलियत की भाषा का चयन करना होता है । फिर रजिस्टर करें ऑप्शन पर तीन ऑप्शन दिखाई देंगे जिसको आपको चयन कर रजिस्टर करना होता है ।
  7. आप sms के माध्यम से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं इसके लिये आपको वही नंबर का इस्तेमाल करना होता है जो नंबर अपने सोनी लाइव एप में दर्ज करवाया होगा आप उस रजिस्टर नंबर के माध्यम से कैपिटल लेटर में KBC लिखिए फिर स्पेस दीजिये फिर पूछे गए सवालों के जवाब दर्ज करें A या B या C या D इसके पश्चात पुनः स्पेस देकर आप अपनी उम्र दर्ज करें जैसे 34 या 35 इत्यादि, इसके बाद पुनः स्पेस देकर अपना जेंडर दर्ज करें अगर आप मेल हैं तो M अगर आप फिमेल हैं तो F दर्ज करें उदाहरण के लिये माना कोई सवाल पूछा गया जिसके लिए आपको SMS करना है तो कुछ इस प्रकार से करें – KBC B 34 M अब इस मैसेज को 50903 पर सेंड कर दीजिए।
KBC ME REGISTRATION KAISE KARE.

प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी कौन बनेगा करोड़पति के प्रोग्राम के शेड्यूल  बना लिए गए हैं लॉकडाउन की वजह से जहां सारे टीवी चैनल्स के शो प्रभावित हुवें हैं। वहीं इसका प्रभाव सोनी चैनल पर प्रसारित होने वाले सर्वाधिक लोकप्रिय प्रोग्राम कौन बनेगा करोड़पति पर भी हुआ है। 

इसलिए इसकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी ऑनलाइन कर दी गई है जो कि 4 चरणों में पूर्ण होगी जिसके प्रथम चरण में 9 मई से रात्रि 9 बजे सोनी इंटरटेनमेंट टेलीविजन पर अमिताभ बच्चन जी के द्वारा सवाल पूछे जाएंगे जिसका जवाब सोनी लाइव एप या एसएमएस के माध्यम से देना होगा। 

द्वितीय चरण में सहीं जवाब देने वाले लोगों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा फिर उनको क्रमवार टेलीफ़ोन के माध्यम से संपर्क किया जाएगा तृतीय चरण में चुने हुवे कंटेस्टेंट के जनरल नॉलेज की ऑनलाइन टेस्ट होंगे चतुर्थ चरण में चुने हुवे कंटेस्टेंट का वीडियो कॉलिंग के माध्यम से इंटरव्यू होगा।

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा उपलब्ध जानकारी से आप संतुष्ठ होंगे अगर आपके जहन में अन्य कोई सवाल चल रहे हों तो आप कॉमेंट कर उसके जवाब पूछ सकते हैं । केबीसी में अपनी किस्मत आजमाने का मन किसी नहीं करता बशर्ते सहीं व सटीक जानकारी के अभाव में लोग रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया से ही वंचित रह जाते हैं पर आप ऐसी गलती नहीं करना आप तुरंत ही वह स्टेप अपनाएं जो बतलाये गए हैं और पूरे आत्मिविस्वास के साथ केबीसी में अपनी भागीदारी करें अपनी किस्मत आजमाएं वैसे भी कहते हैं ना कि जो आपकी किस्मत में लिखा है उसे आपसे कोई छीन नहीं सकता और जो किस्मत में नहीं लिखा उसके पीछे कितना भी भाग लो वह आपको नहीं मिलता तो अपनी किस्मत आजमाइए सोनी लाइव एप के माध्यम से या एसएमएस के माध्यम से KBC 13 में रजिस्ट्रेशन कीजिये ।

KBC में रजिस्ट्रेशन के लिए एज लिमिट क्या है

वैसे तो अब तक के केबीसी के सीजन में एज लिमिट 18 वर्ष से आरम्भ होती थी पर इस मर्तबा के केबीसी के सीजन 13 में जो कि 2022 में ऑर्गेनाइज होने वाला है उसमें किड्स का भी रजिस्ट्रेशन हेतु अलग से व्यवस्था की जा रही है । जिसके अंतर्गत कोई 7,8 वर्ष से 14 वर्ष तक के किड्स भी अपना रजिस्ट्रेशन सोनी लाइव एप के माध्यम से करवा सकते हैं।वैसे सुगबुगाहट है कि सोनी लाइव एप पर 25 जून से 3 जुलाई तक केबीसी के रजिस्ट्रेशन हेतु फॉर्म उपलब्ध होंगे जिसे डॉउनलोड कर आप अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

इसमें आपको किसी डिग्री या सर्टिफ़िकेट की कोई जरूरत नहीं होती बल्कि यहा  सिर्फ आपका स्वस्थ होना जरूरी है। और आपके पास नॉलेज होना भी आवश्यक है। साथ ही आप सिर्फ भारतीय नागरिक होने चाहिए।

Conclusion:-

तो दोस्तों आज की पोस्ट में बस इतनाही,आज हमने आपको KBC ME REGISTRATION KAISE KARE और उसके क्या तरीके है ये सब चीजे बताइये.दोस्तों यदि आपके पास जनरल नॉलेज है और  आप दुनिया की सारी खबरों की जानकारी रखते है फिर चाहे वो स्पोर्ट हो,पॉलिटिक्स हो हिस्ट्री या फ़िल्मी जगत की कोई जानकारी तो दोस्तों ये गेम आपके लिए ही है।

इसमें थोड़ी मेहनत जरुर लगेगी लेकिन एक बार आप हॉट सीट पर बेठ गए तो आपको लख पति बनाने से कोई नहीं रोक सकता.तो दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया जैसे फेसबुक,इंस्टाग्राम,वाट्सएप्प और अपने दोस्तों के साथ शेयर करिये।

वैसे तो  मैंने काफी डिटेल में जानकारी देने का प्रयास किया है लेकिन  फिर भी यदि आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट में जरूर पूछ सकते है.हम जल्द ही रिप्लाई करेंगे।

CHECK ALSO :- फ़ोन पे क्या है ? और PhonePe Kaise Use Kare.

Facebook Comments

How useful was this post?

Shashank Pal

Kanpur based Video Editor and Blogger.

Share
Published by
Shashank Pal

Recent Posts

Gande notification kaise band kare

तेज़ गति वाले डिजिटल युग में, फोकस बनाए रखना एक कठिन काम हो सकता है।…

19 hours ago

Computer and Laptop me photo editing kaise kare

डिजिटल युग में, फोटोग्राफी हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है। चाहे आप…

19 hours ago

Free Fire Ko Play Store Mein Kaise Chupaye | गाइड और विचार।

Free Fire के शौकीन अक्सर अपने Gaming अनुभव को निजी बनाने के तरीके ढूंढते हैं,…

5 months ago

Meesho Work From Home Se Paise Kaise Kamaye | जाने Step By Step.

क्या आप अपनी शर्तों पर काम करना चाहते हैं? क्या अपने घर के आराम से…

5 months ago

Meesho Apk के लिए संपूर्ण गाइड | Meesho Apk Download करें और Online Paise Kamaye

अपने स्मार्टफोन को ट्रेंडी उत्पादों और उत्सुक ग्राहकों से भरे एक हलचल भरे ऑनलाइन स्टोर…

5 months ago

GDP पहली तिमाही में 7.8% की तुलना में दूसरी तिमाही में 7.6% बढ़ी

इस वित्तीय वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में भारत की GDP में 7.6% की वृद्धि हुई,…

6 months ago