Health

Weight Loss Kaise Kare | 1 Week में।


मोटापा एक बीमारी है। जो हर बीमारी की जड़ है। इस मोटापे की वझे से कई बीमारिया एक इंसान के शरीर में पलती रहती है। जैसे blood pressure डाइबिटीज़ cholesterol की प्रॉब्लम होना और भी कई प्रोब्लेम्स होती है। इसी लिए आज हम आप को बताएंगे की weight loss kaise kare और कैसे आप कूद को हमेसा फिट रक्खे।

\

1. संतुलित आहार लेना सुरु करे।


weight काम करने क लिए सब से जरुरी संतुलित आहार लेना होता है। आप कितनी exercise कर लेने से इंसान स्ट्रांग जरूर हो जाता है। लेकिन वेट जल्दी कम नहीं होता है। अगर आप संतुलित आहार नहीं ले रहे है और gym भी जा रहे है। तो जिम जाने का कोई फायदा नहीं होगा आप को इसी लिए gym trainer आप क पूरा डाइट प्लान बनाते है। gym स्टार्ट करने से पहले क्युकी एक संतुलित आहार बोहोत जरुरी होता है weight lose करने के लिए।

Best diet for weight lose

2. संतुलित आहार में क्या लेना है आप को।

Balance diet .


आप दिन की शुरुवात नीम्बूपानी या जीरा पानी से करनी है। और फिर सुबह के नास्ते में प्रोटीन वाली चीज़े खाये अंडा ओट्स बादाम पनीर या चीज़ खाएं फल पीनट बटर को ब्रेड के साथ खाये या फिर प्रोटीन शेक पिए।ऐसी हर वो चीज़ खाये जिसमे फाइबर प्रोटीन और मिनरल्स हो।
दोपहर के खाने में और रात के खाने में याद रखे की आप की थाली का एक चौथाई हिस्सा आनाज से भरा होना चाहिए और एक चौथाई प्रोटीन वाली चीज़ो से और एक चौथाई सब्जियों से और साथ में रोटी दही सलाद के साथ। और अगर आप को भूख लग रही है तो शिलाद और खा ले।

3.अपने संतुलित आहार को समय पे लिजिएं।

gym me weight loss kaise kare


अपने संतुलित आहार क समय के हिसाब से ही लिजिएं अपने आहार को ६ भग में कर ले जिसमे ३ बड़ी और ३ छोटी डाइट रहेगी और इन सारी डाइट को समय समय पे लेना होगा आप को। किसी भी टाइम कूछ भी खाने से अपने आप को रोके ऐसा करने से आप की पुरे दिन भर की मेहनत खरब हो जाएगी।

4. पानी खूब पिए।

Drink water


दिन भर में कम से काम 2 से ३ लीटर पानी जर्रूर पिया येह आप के बॉडी से वेट लूज़ करने में बहुत सहायक होता है। आप के पंचनक्रिया और भी अच्छा करता है। और हो सके तो सिर्फ पानी ही न पिए जीरा पानी नहीं तो निम्बुपानि पिए जिससे आप की बॉडी refreshed रहेगी। और आप की शरीर से fat को घटने में भी असरदर रहता है।

5. junk फ़ूडऔर मिठाई खाना बिकुल बंद कर दे।

Stop eating junk food and sweets.


junk food जिसकी वझे से ज्यादातर लोगो का weight gain होता है। क्युकी junk food में सब से जादा fat होता है। जो हमारी बॉडी और organs के लिए बहुत harmful होता है। क्युकी ये food oilly और मक्खन से बना होता है। oil और butter में सब से ज्यादा फैट पाया जाता है। मिठाई तो बीबिल्कुल ही खाना बंद कर दे और साथ में किसी भी तरह की मीठी चीज़ भी न खाये। अक्सर लोगो की आदत होती है की वह खाने के बाद मीठे कहते है। यह बिलकुल गाल होता है। ये आप के शरीर में काफी तेज़ी से fat बढ़ाता है शरीर में। इस लिए अगर आप वाकई में चाहते है weight loss करना तो इन चीज़ो को खाना छोड़ना पड़ेगा आप को।

6. रोजाना exercise करे।

Runnig is best for weight loss


संतुलित आहार और exercise ये दो ऐसी चीज़ है जिसने इनको सही तरीके से किया तो वो इंसान weight lose तो करेगा ही एक महीने के अंदर साथ में अपने शरीर को सुन्दर बना लेता है।
५ exercise जिससे आप को हर दिन सुबह करना है।

  • Running
  • Cycling
  • Weight training
  • Swimming
  • Yoga

यह कुछ आसान सी exersice है। जिसे आप आसानी से डेली कर सकते है। और अगर आप running kaise kare और अच्छे से जानना चाहते है। तो मेरा article running kese kare पड़े।

7.CHEAT DAY

Cheat day for weight loss


आप सोच रहे होंगे की ये cheat day क्या है। येह वो दिन है जिस दिन आप अपने मैं पसंद की चीज़े खा सकते है महीने में २ दिन decide कर लीजिये उस दिन आप अपने मन पसंद चीज़े खा सकते है। लेकिन सिर्फ दो दिन उससे जड़ा नहीं।

CONCLUSION


अगर आप हमारे ये टिप्स सही तरीके से और अपनी daily life के दिनचर्या में दाल लेंगे तो आप आवश्य ही एक महीने में weight loss कर लेंगे। और अगर आप को ये मेरा article अच्छा लगा हैं तो comment कर के बताये और अपने दोस्तों से family members से shear करे और weight loss kaise kare par article पड़ने क लोए आप का धन्यवाद।

यह भी पढ़ें:-Gmail me photo kaise save kare

Facebook Comments

How useful was this post?

Shashank Pal

Kanpur based Video Editor and Blogger.

Share
Published by
Shashank Pal

Recent Posts

Gande notification kaise band kare

तेज़ गति वाले डिजिटल युग में, फोकस बनाए रखना एक कठिन काम हो सकता है।…

1 day ago

Computer and Laptop me photo editing kaise kare

डिजिटल युग में, फोटोग्राफी हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है। चाहे आप…

1 day ago

Free Fire Ko Play Store Mein Kaise Chupaye | गाइड और विचार।

Free Fire के शौकीन अक्सर अपने Gaming अनुभव को निजी बनाने के तरीके ढूंढते हैं,…

5 months ago

Meesho Work From Home Se Paise Kaise Kamaye | जाने Step By Step.

क्या आप अपनी शर्तों पर काम करना चाहते हैं? क्या अपने घर के आराम से…

5 months ago

Meesho Apk के लिए संपूर्ण गाइड | Meesho Apk Download करें और Online Paise Kamaye

अपने स्मार्टफोन को ट्रेंडी उत्पादों और उत्सुक ग्राहकों से भरे एक हलचल भरे ऑनलाइन स्टोर…

5 months ago

GDP पहली तिमाही में 7.8% की तुलना में दूसरी तिमाही में 7.6% बढ़ी

इस वित्तीय वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में भारत की GDP में 7.6% की वृद्धि हुई,…

6 months ago