Digital Marketing Kya Hai In Hindi (Full Guide) 2023

नमस्कार दोस्तों आपका karehindi में स्वागत है. आज हम आपके लिए  लेकर आये है Digital Marketing Kya Hai ?digital Marketing Information in hindi?दोस्तों दिन प्रति दिन हमारा देश digitalization की और बढ़ता ही जा रहा है और सर्विस से लेकर ट्रांसक्शन तक सभी चीजे समय के साथ डिजिटल हो चुकी है।

और दोस्तों जहा ऑडिएंस हो वहा बिज़नेस और मार्केटिंग काफी अच्छी होती है यही वजह हे की आज के समय काफी लोग डिजिटल मार्केटिंग से करोड़ो रुपए कमा रहे है जैसे सोनू शर्मा,विवेक बिंद्रा,प्रीतम नगराले और भी बहुत सारे लोग।

डिजिटल  मार्केटिंग  का  क्रेज  इतना  बढ़  चूका  है  और  ये  किसी  भी  दुकानदार  के  लिए  इतना  इम्पोर्टेन्ट  है  की  आप  कई  भी  देख  लीजिये  की  80 प्रतिशत  लोग  प्रोडक्ट  को  खरीद ने से पहले उसके बारेमे ऑनलाइन चेक कर लेते है और फिर आर्डर करते है। ऐसे में दुकानदारों के लिए डिजिटली अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करना भी बहुत जरूरी है।

दोस्तों इंटरनेट की वजह से आज ऑनलाइन शॉपिंग,ऑनलाइन टिकट बुकिंग,ऑनलाइन रिचार्ज  करना ये काफी आसान होगया है और  इसलिए लोग  इस चीज को अपनाने लगे है है.साथ ही इंटरनेट के बढ़ते यूजर को देख बिसिनेस मैन भी अपनी कंपनी और प्रोडक्ट की मार्केटिंग  के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग का फंडा अपना रहे है।

तो   आईये दोस्तों  समझ लेते है  की आखिर Digital Marketing Kya Hai ? digital Marketing Kaise Karte hai और डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए.आज का ये आर्टिकल काफी महत्वपूर्ण और informative होने वाला है इसलिए इसे पूरा पढ़े जिससे आपसे कोई महत्वपूर्ण जानकारी ना छूट जाये।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

Digital marketing kya hai
Digital marketing kya hai in hindi

दोस्तों उच्च स्तर पर डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल माध्यमों जैसे सर्च इंजन, वेबसाइट, सोशल मीडिया, ईमेल और मोबाइल ऐप के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग को referred करता है। इन ऑनलाइन मीडिया चैनलों का उपयोग करके डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा तरीका है जिसके द्वारा कंपनियां वस्तुओं, सेवाओं और ब्रांडों का समर्थन कर सकते हैं।

दोस्तों  आसान  भाषा  में  समझाउ  तो जिस तरह पहले यानि 2014  के  पहले  बिसिनेस  और  प्रोडक्ट  की  मार्केटिंग के लिए टट्रेडिशनल मार्केटिंग का सहारा लिया जाता है जिसकी वजह से लेबर कॉस्ट,प्रिंटिंग  कॉस्ट और मार्केटिंग कॉस्ट काफी ज्यादा थी और और दुकानदारों के लिए  काफी एक्सपेंसिव हो रहा था। 

पर  दोस्तों जब से डिजिटल का दौर शुरू हुआ और लोगो ने डिजिटल मार्केटिंग को समझ तो बिसिनेस करना काफी आसान होगया.डिजिटल मार्केटिंग का अर्थ सर्विस और वस्तुओ की digital मेडियम या साधनो से मार्केटिंग करना होता है.इस तरह की मार्केटिंग करने के लिए वेबसाइट,advertisement,सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक,इंस्टाग्राम और linkdin इन सब साधनो का सहारा लेना पड़ता है साथ ही इन प्लेटफार्म पर कैंपेन चलाने पर कम समय  में अधिक लोगो तक प्रोडक्ट और दुकान की जानकारी पहुँचाना संभव हो पाता है।

दोस्तों  साथ ही डिजीटल मार्केटिंग कर आप ग्राहकों की पसंद ना पसंद,उनकी Requirement,और  उनकी  गतिविधियों  पर नजर बनाये रख सकते है जिससे आपके बिसिनेस में बढ़ौतरी हो।

असल में, डिजिटल मार्केटिंग किसी भी ऑनलाइन मार्केटिंग प्रयासों को संदर्भित करता है। ईमेल मार्केटिंग, पे-पर-क्लिक विज्ञापन, सोशल मीडिया मार्केटिंग और यहां तक ​​कि ब्लॉगिंग, डिजिटल मार्केटिंग के सभी बेहतरीन उदाहरण हैं – वे आपकी कंपनी के लोगों को पेश करने और उन्हें खरीदने के लिए मनाने में मदद करते हैं।

Digital marketing importance in hindi-डिजिटल मार्केटिंग क्यों आवश्यक है?

दोस्तों आज के  समय हर कोई इंटरनेट से जुडा है शहर से लेकर गांव तक इंटरनेट का इस्तेमाल हो  रहा है.दोस्तों इसका  महत्वा आप एक उदाहरण से समझिये मान लीजिये की आपको अपने प्रोडक्ट का रिव्यु लेना है या प्रोडक्ट से सम्बंधित जानकारी आपको किसी कस्टमर से लेनी है तो आप अगर उससे डायरेक्टली  फेस टु फेस पूछेंगे तो शयद वो टाइम नहीं है कहकर चला जायेगा लेकिन वही आप ऑनलाइन रिव्यु मांगेंगे तो शायद वो जरूर आपको अपनी राय बताएगा।

इसके  आलावा  genuinely  बात करे तो लोग आज के समय काफी आलसी हो चुके है और उन्हें  सभी  चीजे  घर  बैठे  बैठे  ही  चाहिए  होती  है  ऐसे  में  बाजार  जाकर  वस्तुको  खरीदना  कोई  भी  पसंद  नहीं  करता। ऐसे में दोस्तों अगर वही चीज हम ऑनलाइन लेकर जाए तो लोग भी घर बैठे बैठे ऑनलाइन उसके बारेमे देखना काफी पसंद करेंगे और शायद आर्डर भी करेंगे।

दोस्तों ये एक बहुत ही बढ़िया प्लेटफार्म है कम समय में अपनी सेवीस  या प्रोडक्ट की जानकारी को लोगो तक पहुंचाने का वो भी बिना कोई लेबर कॉस्ट.जिसकी वजह से  व्यापारी भी अपने बीसिनेस में दिन प्रति  दिन ग्रोथ बढ़ा रहे है।

Types of digital Marketing in hindi-डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार

चलिए दोस्तों अब हमने ये  तो जान लिया की Digital Marketing Kya Hai और वर्त्तमान समय में इसका इतना ज्यादा महत्व क्यों है अब इसे थोड़ा और डिटेल में समझते हुए इसके टाइप्स जानते है.की आखिरकार डिजिटल मार्केटिंग किस ऑनलाइन साधनो के तहत की जाती है।

सबसे पहले आपकी जानकारी के लिए बता दूँ डिजिटल मार्केटिंग करने हेतु इंटरनेट का ही जरिया लिया जाता है.जिसकी बदौलत ऑनलाइन मौजूद वेबसाइट के सहारे हम डिजिटल मार्केटिंग करने में  सक्षम होपाते है.चलिए उन वेबसाइट या प्लेटफार्म  के बारेमे जान लेते है।

1.Search Engine Optimization (SEO) :-

दोस्तों जब भी आप अपने वेबसाइट को ऑनलाइन लेकर जाते हो तो वो बहुत ही अच्छा है लेकिन क्या होगा अगर आपकी साइट लोगो को ऊपर दिखे ही नही.तो भला किसीके पास इतना टाइम है की वो काफी देर तक निचे स्क्रॉल करता रहे वो भी आपकी एक साइट ढूढ़ने के लिए.है ना?ऐसे में दोस्तों ये जरूरी है की लोगो को दिखने के लिए आपकी वेबसाइट गूगल में रैंक करे।

जाहिर है की अगर आप अफ़्फोर्ड नहीं करते तो इसके लिए आप गूगल को पैसा देना चाहोगे.फिर दूसरा क्या रास्ता है वेबसाइट रैंक के लिए??तो आपको बता दे वेबसाइट या किसी भी पेज को रैंक करने के लिए SEO का इस्तेमाल किया जाता है जिसका फूल फॉर्म है Search engine optimization.

SEO में कई सारे टूल्स और रूल्स होते है जिसके अकॉर्डिंग आप वेबसाइट को कस्टमाइज करते है तथा कीवर्ड को मैनेज करते है तो आपकी साइट डेफिनिटेली गूगल पर रैंक करेगी।

2.Social Media Marketing

SEO की तरह, सोशल मीडिया मार्केटिंग आपके व्यवसाय को ग्रोथ देने के लिए फेसबुक या ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के लिए एक फ्री और बेहतरीन तरीका है। और एसईओ की तरह, सोशल मीडिया पर अपने व्यवसाय को व्यवस्थित रूप से विपणन करने में बहुत अधिक समय और प्रयास लगता है, लेकिन लंबे समय में यह बहुत ही चिप रिजल्ट दे सकता है।

3.YouTube Channel:-

दोस्तों जैसा की आप जानते ही होंगे की यूट्यूब गूगल का ही वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है जहा पर मिलियंस में यूजर एक्टिव रहते है.तो ऐसे में यूट्यूब भी आपके प्रोडक्ट की मार्केटिंग का एक बहुत अच्छा मेडियम है। यहाँ आपको लोगो के फीडबैक और उनकी सोच भी देखने को मिल जाएगी.साथ ही कम समय में आपको काफी अच्छा रिजल्ट भी मिलेगा।

4.Affiliate Marketing

दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग का अर्थ सरल भाषा में समझौ तो अनिवार्य रूप से किसी और की उसकी वेबसाइट पर अपने उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए भुगतान करना है।

डिजिटल  मार्केटिंग के फायदे ?-Benefits  Of digital Marketing in Hindi

वैश्विक पहुंच – एक वेबसाइट आपको केवल एक छोटे से निवेश के लिए नए बाजारों और वैश्विक स्तर पर व्यापार करने की अनुमति देती है।

कम लागत – एक उचित रूप से नियोजित और अच्छी तरह से लक्षित डिजिटल मार्केटिंग अभियान पारंपरिक विपणन विधियों की तुलना में बहुत कम लागत पर सही ग्राहकों तक पहुंच सकता है।

Trackable, measurable results :- वेब एनालिटिक्स और अन्य ऑनलाइन मे ट्रिक टूल के साथ आपके ऑनलाइन मार्केटिंग को मापने से यह समझना आसान हो जाता है कि आपका अभियान कितना प्रभावी रहा है। आप इस बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि ग्राहक आपकी वेबसाइट का उपयोग कैसे करते हैं या आपके विज्ञापन का जवाब देते हैं।

Openness :- सोशल मीडिया के साथ जुड़ने और इसे सावधानी से मैनेज  करने से,आप कस्टमर लॉयलिटी निर्माण कर सकते हैं और साथ ही कस्टमर को engage कर अपनी रेपुटेशन  बनाये रख पाओगे।

Social currency :- दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग में सबसे इम्पोर्टेन्ट होता है कंटेंट जिसे सबका माँ,बाप,चाचा माना जाता है आप कंटेंट के जरिये ऑर्डिनेंस को engage रख सकते है तथा अपने मार्केटिंग को सफल भी बना सकते हो।

Disadvantage of digital marketing:- डिजिटल मार्केटिंग के नुकसान।

Skills and training :-आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि आपके कर्मचारियों को सफलता के साथ डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए सही ज्ञान और विशेषज्ञता है। उपकरण, प्लेटफ़ॉर्म और रुझान तेजी से बदलते हैं और यह महत्वपूर्ण है कि आप अपडेट  रहें।

Time consuming -ऑनलाइन विज्ञापन अभियानों के अनुकूलन और विपणन सामग्री बनाने जैसे कार्यों में बहुत समय लग सकता है। रिटर्न-ऑन-निवेश सुनिश्चित करने के लिए अपने परिणामों को मापना महत्वपूर्ण है।

High competition -:-जब आप डिजिटल मार्केटिंग के साथ वैश्विक दर्शकों तक पहुँच सकते हैं, तो आप ग्लोबल कॉम्पिटिटर के खिलाफ भी हैं। यह प्रतियोगियों के खिलाफ खड़े होने और ऑनलाइन उपभोक्ताओं पर लक्षित कई संदेशों के बीच ध्यान खींचने की चुनौती हो सकती है।

Security and privacy issues -:-गोपनीयता और डेटा सुरक्षा से संबंधित नियमों का पालन करने का ध्यान रखें।चुकी ये सब चीजे ऑनलाइन है तो आपका जरूरी डाटा हैक होने की सम्भावनाये काफी अधिक होती है।

Conclusion:-

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में बस इतनाही,आज हमने  जाना की Digital Marketing Kya Hai ?डिजिटल मार्केटिंग के फायदे और नुकसान.वर्त्तमान काल में काफी लोग डिजिटल मार्केटिंग के सहारे बड़े बड़े बिसिनेस और सर्विस को प्रमोट कर रहे जिसके उन्हें लाखो रुपए मिलते है.आप भी दूसरे के बिसिनेस को ऑनलाइन लेजाकर उससे चार्ज ले सकते है।

दोस्तों यदि आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे जिससे दूसरे लोगो को भी ये महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने को मिल सके.यदि आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट में जरूर बताये।

ALSO CHECK:- Bitcoin pe paise kaise lagaye?
Facebook Comments
Please follow and like us:

About Shashank Pal

Kanpur based Video Editor and Blogger.

View all posts by Shashank Pal →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *