Paise kaha invest kare ? | हिंदी टिप्स

Apne Paise Kaha Invest Kare आज हम आपके सामने लेकर आये हैं आपके जीवन को और भी बेहतर व सिक्योर बनाने के प्लान दोस्तों देखा जाए तो काम तो सभी लोग किया करते हैं । पैसे भी बहोत से लोग कमाते हैं । उनमें से कुछ लोग ऐसे होते हैं जो जितना हैं उतना ही खर्च कर जाते हैं और कुछ ऐसे भी होते हैं जो जितना कमाते हैं उससे कहीं ज्यादा खर्च उधार ले लेकर करते हैं।

और कुछ ऐसे भी होते हैं जो जितना कमाते हैं उसमें से कुछ हिस्सा सेविंग करते हैं और कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो जितना कमाते हैं साथ में शेविंग मतलब बचत करने की अच्छी आदत भी रखते हैं।

 इसके साथ साथ एक और अच्छी आदत भी रखते हैं जो है सेविंग के कुछ हिस्से का इन्वेस्टमेंट जी हां आज हम बात करते हैं इन्वेस्टमेंट के संबंध में सबसे पहले हम समझते हैं कि इन्वेस्टमेंट है क्या तो हम जितना कमाते हैं उसका कुछ हिस्सा शेविंग्स करने के बाद उस सेविंग्स में से हम कुछ हिस्सा किसी प्रॉपर्टी, गोल्ड, शेयर मार्केट, इन्सुरेंस इत्यादि कहीं इन्वेस्ट करते हैं यही इन्वेस्टमेंट वास्तव में इन्वेस्टमेंट कहलाता है।

इन्वेस्टमेंट के लिए विवेक, समझ, रणनीति और उसके साथ साथ धीरज का होना अत्यधिक आवश्यक है । अगर गौर फरमाएं तो हर साल कॉस्ट ऑफ लिविंग 8 परसेंट की दर से बढ़ती है एक उदाहरण से हम समझ सकते हैं कि अगर इस वर्ष किसी वस्तु का मूल्य ₹100 है तो 1 वर्ष पश्चात उसी वस्तु की मूल्य ₹108 हो जाएगा, हमें कमाने के साथ-साथ अपने वृद्धावस्था के लिए कुछ सेविंग कर कर रखना चाहिए इसके साथ साथ हमें अपने परिवार के सिक्योरिटी के लिए भी सेविंग करने की आदत डालनी चाहिए।

 हमें भविष्य के लिए अपने व अपने परिवार के सदस्यों के सिक्योर लाइफ के लिये इतना धन रखना चाहिए जिससे कि हमारे बच्चे की अच्छी खासी पढ़ाई लिखाई हो जाए बच्चे का विवाह हो जाए और रिटायरमेंट के पश्चात एक अच्छा घर बन जाए और कुछ सेविंग ऐसे भी हो जिससे रिटायरमेंट के पश्चात भी हमें इनकम मिलती रहे इस तरह से हमारा जीवन सिक्योर हो जाता है । वरना जीते तो सभी हैं और मरते भी सभी हैं पर जीते जी अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाना हमारा परम कर्तव्य बनता है । हम जिनसे विवाह करते हैं जिन बच्चों को जन्म देते हैं।

तो हमारे लाइफ पार्टनर के साथ साथ उन बच्चों के भरण-पोषण की जिम्मेदारी उनके भविष्य को सुनिश्चित करने हेतु उनकी पढ़ाई लिखाई यहां तक कि एक घर खुद का बना लेना एक अच्छी जिम्मेदार जिंदगी जीने की निशानी है कई बार बेपरवाह परिजनों की वजह से बच्चों के भविष्य अंधकार में हो जाते हैं क्योंकि या तो बहुत लोगों को सेविंग की आदत नहीं रहती या इन्वेस्टमेंट की आदत नहीं रहती जिससे भविष्य में जब महंगाई प्रतिवर्ष बढ़ती जाती है तब बढ़ती महंगाई के साथ साथ अपनी कमाई तो उतनी नहीं बढ़ती नतीजतन हम समय से पीछे होते जाते हैं जब हमारे पास जब ना कोई सेविंग होती है ना कोई इन्वेस्टमेंट होता है तब हम उस वक्त केवल जो कुछ भी इनकम आ रहा होता है उसकी बदौलत अपने परिवार का जीवकोपार्जन करने का यत्न करते रहते हैं।

 पर धीरे धीरे हम पाते हैं कि हम अपनी कमाई से परिवार की जरूरतों को पूरा नहीं कर पा रहे ऐसी स्थिति में सेविंग व इन्वेस्टमेंट बहोत काम आते हैं हैं ।अगर हमको समय के साथ अपने आपको ढालना आता है तो इसके लिए सेविंग और इन्वेस्टमेंट की समझ होना अत्यधिक आवश्यक है सेविंग से हमारा जीवन सहज व टेंशन फ्री बन जाता है ।

 लाइफ सिक्योर हो जाती है साथ ही साथ इन्वेस्टमेंट की आदत से हमें भविष्य में जब हमारा शरीर हार्ड वर्क करने के काबिल नहीं होता जब हम वृद्ध हो जाते हैं तब ऐसे वृद्धावस्था में हमारे सेविंग और इन्वेस्टमेंट ही हमारी लाठी हमारे बुढ़ापे का सहारा बन हमें सपोर्ट देते रहते हैं । सेविंग्स और इन्वेस्टमेंट दो अलग अलग चीजे हैं । अक्सर नासमझी में लोग अपनी सेविंग्स को ही इन्वेस्टमेंट समझ लेते हैं । जबकि हम जो कमाते हैं उसमें से जो बचत करते हैं चाहे वह कैश के रूप में हो या बैंक में रखा हो वह बचत सेविंग में आती है । और उस सेविंग में से जब हम कुछ हिस्सा किसी अन्य जगह भविस्य में बेहतर रिटर्न्स के उद्देश्य से इन्वेस्ट करते हैं । तो वह इन्वेस्टमेंट कहलाता है ।

इन्वेस्टमेंट आप चार प्रकार से कर सकते हैं

Paise kaha invest kare
Fix Deposit

1. फिक्स्ड इनकम इंस्ट्रूमेंट आप इसके तहत बैंक में एक निश्चित समय अवधि वर्ष के लिये रकम को फिक्स कर देते हैं जिस समय के पूरे होने के उपरांत आपको फिक्स्ड रकम का मूलधन व ब्याज मिलता है । इसे फिक्स्ड डिपाजिट करते हैं उसी तरह आप गवर्नमेंट बांड, गवर्नमेंट कॉरपोरेट बांड इत्यादि पर भी इन्वेस्ट कर सकते हैं ।

Paise kaha invest kare
Stock Market & Share Market

2.  Paise Kaha Invest Kare आप डीमेट एकाउंट खुलवाकर अपने पैसों को स्टॉक मार्केट या शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते हैं । इसके लिए आपको मार्किट की समझ होनी अत्यंत ही आवस्यक है। आप स्टॉक मार्केट में इन्वेस्टमेंट के लिए ब्रोकर को हायर कर सकते हैं।

जिसे इन फील्ड का सटीक ज्ञान व अनुभव हो जो आपके पैसों को सहीं जगह इन्वेस्ट करवाने में आपकी मदद करेंगे भले ही वह अपनी सेवा के कुछ रकम लेंगे पर एक अनाड़ी की तरह कहीं भी शेयर मार्केट में आंख बंद कर बिना किसी ज्ञान व समझ के इन्वेस्ट करने से लाख गुना बेहतर है कि आप अपनी इन्वेस्टमेंट किसी अनुभवी ब्रोकर के माध्यम से मिनिमम ब्रोकरेज चार्ज देकर करवाएं,

क्योकि कई बार नए नए लोग शेयर मार्कट में इन्वेस्ट करते हैं व कुछ रकम बढ़कर मिलने के बाद उत्साह में पुनः लगाते हैं फिर हारने के बाद कहते हैं कि शेयर मार्किट भी जुवे के जैसा है , जी बिल्कुल नहीं शेयर मार्केट जुआ नहीं है बल्कि लोगों को पूर्णरीति अनुभव व ज्ञान नाहोने की वजह से लोग ऐसा कह जाते हैं ।

Gold & Silver me invest kare

3. तीसरा जो इन्वेस्टमेंट का सहीं फील्ड है वह है कमोडिटी आप अपने धन को गोल्ड सिल्वर या डायमंड खरीदकर भी इन्वेस्ट कर सकते हैं फिर जब उसकी कीमत बढ़े तब आप उसे बेच सकते हैं म आप बैंकों के माध्यम से भी यह कर सकते हैं कि अपनी इन्वेस्टमेंट गोल्ड, सिल्वर या डायमंड में कर सकते हैं । इससे भी आपको भविस्य में अच्छा मुनाफा मिल सकता है ।

Real Estate me invest kare

4. चौथा जो रास्ता हम आपको बतलाने जा रहे हैं उसमें आपको घाटा हो ही नहीं सकता क्योकि यह एक ऐसा इन्वेस्टमेंट का फील्ड है जिसमे आपको घाटा नहीं बल्कि फायदा ही फायदा होता है और पीढ़ियों से इन्वेस्टमेंट का सबसे बेहतर रास्ता यही समझा भी गया है।

जी हां वह फील्ड है रियल एस्टेट का मतलब जमीन, दुकान, मकान की खरीद बिक्री का इसमे एक बात ध्यान रखने वाली है कि हमें इन्वेस्ट उस जमीन, दुकान, मकान, में करना चाहिए जो सड़क के बगल में हो या मार्किट प्लेस पर हो या भविस्य में मार्किट प्लेस बनने को हो रेल्वे स्टेशन बस स्टैंड इत्यादि बनने को हो क्योकि इस तरह के प्रॉपर्टी में रिटर्न्स तुरंत ही कई गुना मिलते हैं।

Conclusion:-

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट  में बस इतनाही। इस आर्टिकल मेंहमने जाना की Apne Paise Kaha Invest Kare aur kaise invest kare. जो क एक आम आदमी के लिए काफी important जानकारी है।

आज के समय लोग के पास पसै है लेकिन वो यह  नही  जानते की  आख़िरकार Paise Kaha Invest Kare फायदा भी हो और उनकी सेविंग  भी बनी रहे।

तो दोतो यदी  आपको ये लेख पसद आया हो तो इसेअपने family,दोस्तों और सोशल मीडया जसै Facebook, Instagram और watsapp पर ज्यादा से  ज्यादा share करेिये जीससे उनहे भी ये महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने को मीले।

ALSO CHECK:- Mobile se online paise kaise kamaye in hindi

Facebook Comments
Please follow and like us:

About Shashank Pal

Kanpur based Video Editor and Blogger.

View all posts by Shashank Pal →

One Comment on “Paise kaha invest kare ? | हिंदी टिप्स”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *