WORLD ENVIRONMENT DAY क्यों मनाया जाता है।

WORLD ENVIRONMENT DAY

WORLD ENVIRONMENT DAY ( विश्व पर्यावरण दिवस ): पृथ्वी के लिए संरक्षण का अभियान वर्ष 1972 में संयुक्त राष्ट्र संघ ने पहली बार विश्व पर्यावरण दिवस का आयोजन किया था। यह दिन पृथ्वी के पर्यावरण की संरक्षण एवं उसकी बेहतर देखभाल के लिए जागरूकता बढ़ाने का अवसर होता है। हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में मनाया जाता है।

WORLD ENVIRONMENT DAY

इस वर्ष का विषय “प्रकृति के लिए संवेदनशीलता: वैश्विक संकल्प, लोकतंत्र और मानवकेन्द्रित संचार” है। इस विषय का चयन करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि हम सभी इस बात को समझ सकें कि प्रकृति और मानवों के बीच संबंध कितना महत्वपूर्ण है।

WORLD ENVIRONMENT DAY के माध्यम से हम सभी को प्रकृति के प्रति अपनी ज़िम्मेदारियों को समझाना चाहिए। इस दिन के अवसर पर समाज को प्रकृति को समझने और संरक्षण करने के लिए अपनी जिम्मेदारियों को स्वीकार करना चाहिए।

इस वर्ष का विषय भी बहुत महत्वपूर्ण है। संवेदनशीलता एक ऐसी सोच है जो प्रकृति के साथ साझेदारी बनाने और उसे संरक्षित करने की जरूरत को समझती है। इसका मतलब है कि हमें अपने कार्यों को प्रकृति के बारे में सोचते हुए करना चाहिए और उसे संरक्षित रखना चाहिए।

ENVIRONMENT DAY

विश्व पर्यावरण दिवस हमें एक स्वस्थ और स्वच्छ पर्यावरण की ओर ले जाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस दिन के अवसर पर हमें प्रकृति के साथ संबंधों को मजबूत करने की आवश्यकता है जो हमारी भविष्य की खुशी के लिए अनिवार्य है।

इस विश्व पर्यावरण दिवस पर हम सभी को एक नई सोच और एक नयी प्रेरणा दी जाती है जो हमें प्रकृति के प्रति अपनी ज़िम्मेदारियों को समझाने और उसे संरक्षित करने के लिए प्रेरित करती है। इस दिन के अवसर पर हमें पर्यावरण की समस्याओं को समझने और इन समस्याओं का समाधान ढूंढने के लिए काम करना चाहिए। इसके लिए हमें अपने आस-पास की स्थिति के बारे में जागरूक होने की आवश्यकता है ताकि हम पर्यावरण समस्याओं का समाधान ढूंढने में सक्षम हो सकें।

इस दिन के अवसर पर, समाज को अपनी आस-पास के पर्यावरण को संरक्षण करने के लिए उत्साहित करना चाहिए। इसके लिए हमें अपने घर, कार्यालय और समुदाय में स्वच्छता बनाए रखने के लिए एक सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए। हमें इस बात को याद रखना चाहिए कि प्रत्येक व्यक्ति अपने कार्यों के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान दे सकता है।

ENVIRONMENT DAY HEART SHAPE SOIL WITH WILL PLANT

WORLD ENVIRONMENT DAY एक समाजवादी कदम है, जो हमें प्रकृति को संरक्षित करने के लिए संघर्ष करने की जरूरत को दर्शाता है। हमें अपने पर्यावरण की जरूरतों को समझना चाहिए और उनकी रक्षा के लिए सक्रिय रूप से काम करना चाहिए। हमें अपने जीवनशैली को स्वस्थ बनाने और प्रकृति संरक्षण के लिए उच्चतम गुणवत्ता वाले उत्पादों का चयन करने की आवश्यकता है। इस दिन के अवसर पर, हमें अपने उत्पादों को बिना प्लास्टिक के निपटाने के लिए प्रेरित रना चाहिए और ध्यान देना चाहिए कि हम कैसे इन उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं जो पर्यावरण के लिए हानिकारक नहीं हैं।

इस दिन का महत्व यह है कि इससे हमें पर्यावरण संरक्षण के बारे में जागरूकता होती है और हम इसे एक जागरूक समाज का हिस्सा बनने की दिशा में काम करते हैं। हमें यह भी याद रखना चाहिए कि पर्यावरण संरक्षण एक निरंतर प्रक्रिया है, इसलिए हमें इस प्रक्रिया को निरंतर जारी रखना चाहिए। इस दिन के अवसर पर, हमें पर्यावरण संरक्षण के लिए जोश से भरा होकर अपना योगदान देना चाहिए और स्वस्थ और समृद्ध भविष्य के लिए संघर्ष करना चाहिए।

ALSO CHECK :- WORLD HYPERTENSION DAY क्यों मनाया जाता है।

Facebook Comments
Please follow and like us:

About Shashank Pal

Kanpur based Video Editor and Blogger.

View all posts by Shashank Pal →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *